Header Ads Widget

Update

6/recent/ticker-posts

पंजाब को लगा एक और झटका! इस बार लंबी बिजली कटौती होगी

 पंजाब में लगभग 96 लाख घरेलू, वाणिज्यिक और कृषि बिजली उपभोक्ता इस साल बिजली कटौती से प्रभावित हो सकते हैं। इस तरह की आशंकाओं को तकनीकी खामियों का हवाला देते हुए पंजाब के बाहर बिजली की आपूर्ति करने के लिए उत्तरी क्षेत्रीय  प्रेषण केंद्र, दिल्ली के इनकार से बढ़ गया है।

वास्तव में, पीएसपीसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक ए.एस. वेणु प्रसाद ने बिजली संकट पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए एक पत्र लिखा था और बाहर से बिजली खरीदने की अनुमति मांगी थी, जिसे तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए उत्तरी क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्र, दिल्ली के प्रभारी ने खारिज कर दिया था।

यह याद किया जा सकता है कि पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) के पास सभी स्रोतों से कुल 13596.35 मेगावाट बिजली की उपलब्धता है, लेकिन आने वाले धान के मौसम में मांग 14000 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है। इसका मतलब है 771 मेगावाट की कमी।

इस कमी को पूरा करने के लिए, उत्तरी क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्र ने दिल्ली से बिजली भार बढ़ाने की अनुमति मांगी थी, जिसे अस्वीकार कर दिया गया है। पिछले साल, जब कोरोना महामारी के दौरान लगभग सभी प्रमुख संस्थानों को बंद कर दिया गया था, तब धान के मौसम के दौरान बिजली की मांग 13,148 मेगावाट थी।

यह माना जाता है कि अगर बिजली की कमी को पूरा करना है, तो PSPCL को रोपड़ में सुपर क्रिटिकल थर्मल प्लांट की दो इकाइयां शुरू करनी होंगी, जो वर्तमान में बंद हैं। यह लगभग 450 मेगावाट बिजली पैदा कर सकता है।

बिजली सहित कुल स्रोतों से उपलब्ध 13,600 मेगावाट की पीएसपीसीएल। बाहरी स्रोतों में लगभग 771 मेगावाट की कमी है। यह मांग 2022 तक 15,013 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है। वर्तमान वर्ष में PSPCL द्वारा कोई उत्पादन क्षमता नहीं जोड़ी गई है। गर्मी के मौसम के दौरान बिजली की मांग के प्रबंधन से बिजली कटौती होती है। अप्रैल, मई और जून के दौरान पीएसपीसीएल की चरम मांग (मेगावाट)।


जुलाई 2010 के दौरान बिजली की अधिकतम मांग 9399 मेगावाट थी। जुलाई 2019 में, 13,606 मेगावाट की वृद्धि हुई थी। आगामी धान सीजन 2021 के लिए पीक मांग 14371 मेगावाट को छूने की उम्मीद है।

Post a Comment

1 Comments

  1. Pragmatic Play on LinkedIn: "We have already signed a multi-year agreement to
    Pragmatic Play has signed a multi-year 거제 출장안마 agreement to deliver a suite of 당진 출장샵 cutting-edge 3D, 김해 출장안마 3D, and VR 포천 출장마사지 experiences to players 경산 출장안마 around the world.

    ReplyDelete