पंजाब सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग (पीपीएससी)की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को बड़ी राहत दी है। अमरिंदर सरकार ने शुक्रवार को एक अहम फैसले के तहत जनरल और एससी, एसटी श्रेणियों के लिए पीपीएससी की सभी परीक्षाओं के लिए फीस घटा दी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  और दिव्यांग उम्मीदवारों की पूरी फीस माफ होगी। हालांकि आवेदन फीस पहले वाली ही रहेगी, सिर्फ एग्जामिनेशन फीस घटाई गई है।  अब एक से ज्यादा विभागों के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही परीक्षा फीस देनी होगी। सभी प्रतियोगी व भर्ती परीक्षाओं की आवेदन फीस पहले की तरह 500 रुपये ही रहेगी। राज्य में जनरल कैटेगरी के लिए मौजूदा फीस 2500 रुपये से घटाकर 1000 रुपये कर दी गई है। ईडब्ल्यूएस व दिव्यांगों की परीक्षा फीस पूरी तरह खत्म कर दी गई है।

 उम्मीदवारों को पहले प्रत्येक विभाग के लिए अलग-अलग परीक्षा फीस का भुगतान करना पड़ता था। अब पीपीएससी द्वारा एसडीओ और जेई जैसे पदों के लिए कॉमन परीक्षा ली जा रही है। नए ढांचे में उम्मीदवारों को सभी विभागों के इन पदों के लिए एक ही परीक्षा फीस का भुगतान करना होगा। 

इसके साथ ही सभी राज्यों के एससी-एसटी श्रेणियों और पंजाब के ओबीसी उम्मीदवारों को पीपीएससी द्वारा ली जा रही परीक्षा फीस 650 से घटाकर 250 रुपये कर दी गई है। जनरल श्रेणी सहित अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए भी पीपीएससी ने मौजूदा परीक्षा फीस को 2500 से घटाकर 1500 रुपये कर दिया है।

मेडिकल कॉलेजों के लिए नर्सों, तकनीशियनों की भर्ती का आदेश

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेजों में 400 नर्सों एवं 140 तकनीशियनों की तत्काल भर्ती किए जाने का शुक्रवार को आदेश दिया। एक अधिकारिक बयान में बताया गया कि सिंह ने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को राज्य में स्वीकृत की जा चुकीं और स्वीकृत किए जाने की प्रक्रिया से गुजर रहीं कॉलेज परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि पंजाब स्वास्थ्य संबंधी बुनियादे ढांचे के विकास की दिशा में पीछे न रह जाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post